GENERAL-KNOWLEDGE ARTICLES

महत्वपूर्ण बिंदु : मार्च-19

 Views 285

वित्त मंत्रालय ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाली प्रथम तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों को नहीं बदलने का निर्णय लिया है । इसके अनुसार डाक घर बचत खाते, डाकघर सावधि जमा और राष्ट्रीय बचत पत्र, किसान विकास पत्र, सुकन्या समृद्धि योजना एवं भविष्य निधि जैसी लघु बचत योजनाएं इसमें सम्मिलित हैं । अपरिवर्तनीय ब्याज दर का अर्थ है कि राष्ट्रीय बचत पत्र और भविष्य निधि पर 8% ब्याज मिलेगा, जबकि किसान विकास पत्र की राशि नौ वर्षों में दोगुनी होगी । यदि कोई व्यक्ति भारतीय स्टेट बैंक के साथ पांच वर्ष की परिपक्वता के साथ सावधि जमा में पैसा लगा रहा है, तो उसे 6.85% ब्याज  प्राप्त होगा वहीँ वरिरष्ठ नागरिकों के लिए मिलने वाले ब्याज की दर 7.35% रहेगी ।

 

ओईसीडी ने वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए 2019 और 2020 में पूर्वानुमानों में फिर से कटौती कर दी है । क्योंकि यह चेतावनी दी गयी थी कि ब्रेक्सिट को लेकर व्यापार विवाद और अनिश्चितता विश्व वाणिज्य और व्यवसायों को प्रभावित करेगा । आर्थिक सहयोग और विकास संगठन ने अपनी अंतरिम आउटलुक रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि 2019 में विश्व अर्थव्यवस्था 3.3 प्रतिशत और 2020 में 3.4 प्रतिशत बढ़ेगी । नवम्बर में ओईसीडी के पूर्वानुमानों के आखिरी सेट के पूर्वानुमानों की तुलना में 2019 के लिए 0.2 प्रतिशत अंकों की कटौती और 2020 के लिए 0.1 प्रतिशत अंकों की कटौती अनुमानित है ।

 

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) ने पहली बार अपनी प्रणाली में तरलता बढाने के लिए एक नए टूल का उपयोग करने का निर्णय लिया है । जिसके उपयोग से यह बैंकों से 5 बिलियन डॉलर की स्वैप डील करेगी जिससे लगभग 35,000 करोड़ रूपये सिस्टम में प्रदान करेगा ।

 

जीएसटी परिषद ने आवासीय संपत्तियों पर नई वस्तुओं और सेवाओं की कर दरों के लिए एक परिवर्तनकालीन योजना को मंजूरी दी है । इस योजना के अनुसार  निर्माणाधीन इमारतों के विकास के लिए इनपुट टैक्स क्रेडिट के बिना संशोधित कम दरों का चयन कर सकते हैं या फिर पिछली दरों पर रह सकते हैं ।

 

फिच रेटिंग्स ने 1 अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वित्तीय वर्ष के लिए भारत के आर्थिक विकास के अनुमान को घटा दिया है । यह अर्थव्यवस्था में आशानुरूप गति के कमजोर होने पर अपने 7% के पीछले अनुमान से 6.8% हो गई है ।

 

बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) ने कंपनी के कॉर्पोरेट बॉन्ड  में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों द्वारा निवेश पर 20% की सीमा को हटा दिया है । नियामक ने कहा कि भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी एक परिपत्र के अनुसार सीमा हटाई जा रही है ।

About us
NKonlinetest.com is an online exam preparation platform from MG Techno Savvy Pvt Ltd for various courses and competition exams like SSC, IBPS, ITI, JEN, State Level, GATE & Police Exams etc. By our platform students can prepare for their examinations in real time experience with many features and reports.

Newsletter Subscribe:

payment accepted by:
Contact us:

+91-141-2741190,
+91-141-4027761
Info@nkonlinetest.com

Find us on Social Media: