GENERAL-KNOWLEDGE ARTICLES

जी-20 शिखर सम्मेलन ब्यूनस आयर्स 2018:मुख्य अंश

 Views 285

जी-20 शिखर सम्मेलन-2018 अर्जेंटीना के ब्यूनस आयर्स में आयोजित किया गया था । जी-20 दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं का एक समूह है ।    इस वर्ष, शिखर सम्मेलन का विषय ”उचित और सतत विकास के लिए सहमति बनाना” था ।

 

शिखर सम्मेलन के दौरान निम्नलिखित कार्यावली पर चर्चा की गई ।

 

व्यापार: ट्रम्प के प्रशासन को देखते हुए, जी 20 देशों ने कहा कि बहुपक्षीय व्यापार विकास और नौकरियों की संभावनाओं बढावा देने की आवश्यकता है । क्योंकि यह अपने निर्धारित उद्देश्यों से कम हो रहा है ।

 

जलवायु परिवर्तन: जलवायु पर पेरिस समझ़ौते के लिए जी 20 हस्ताक्षरकर्ता, जिसमें अमेरिका को छोडकर सभी शामिल हैं, सभी ने समझ़ौते के "पूर्ण कार्यान्वयन" का वचन दिया, और कहा इसे बदला नहीं जा सकता । सभी सदस्य देशों ने “पूर्व औद्योगिक” स्तर से 1.5 डिग्री सेल्सियस तक वार्मिंग को कम करने के एक और महत्वाकांक्षी लक्ष्य के लिए" संयुक्त राष्ट्र वैज्ञानिकों के आगे बिना किसी शर्त के ध्यान देने पर चर्चा की ।

आईएमएफ: वैश्विक सुरक्षा निधि के लिए महत्वपूर्ण अन्तर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष को, जी 20 ने वैश्विक ऋणदाता की स्प्रिंग 2019 की बैठकों के लिए समय पर नए राष्ट्रीय कोटा को अंतिम रूप देने के लक्ष्य को पूरा करने के लिए पर्याप्त धनराशि प्रदान करने का वचन दिया ।

 

लिंग असमानता: जी 20 ने श्रम बल में लिंग अंतर को 2025 तक 25 प्रतिशत तक कम करने के चार वर्षीय लक्ष्य की सिफारिश की ।

 

भ्रष्टाचार: जी 20 "भ्रष्टाचार को रोकने और उससे लडने साथ ही ऐसा उदाहरण प्रस्तुत करने के लिए प्रतिबद्ध है" जी-20 राज्य संचालित उद्ममों की सफाई पर 2019 से 2021 तक कार्यवाही करने का वादा किया ।

 

बुनियादी ढांचा: बुनियादी ढांचे को वैश्विक विकास का प्रमुख चालक कहते हुए, जी 20 ने अधिक निजी पूंजी को प्रोत्साहित करने के लिए अनुबंध बनाने में अधिक मानकीकरण की मांग रखी ।

 

भविष्य के कार्य: यह ध्यान में रखते हुए कि नई प्रोधोगिकियाँ श्रम की प्रकृति को बदल देगी, जी 20 ने श्रमिकों की पुनर्वित्त के साथ "एक समावेशी, निष्पक्ष और टिकाऊ" कार्य के भविष्य की सोच रखी ।

 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधान मंत्री जन धन योजना, मुद्रा और स्टार्ट-अप इंडिया जैसे प्रमुख कार्यकर्मों पर प्रकाश डाला, यह भारत सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था का आधुनिकीकरण करने और ब्यूनस आयर्स में जी -20 शिखर सम्मेलन के शुरुआती सत्र में समावेशी विकास को बढावा देने के लिए शुरू किया गया ।

About us
NKonlinetest.com is an online exam preparation platform from MG Techno Savvy Pvt Ltd for various courses and competition exams like SSC, IBPS, ITI, JEN, State Level, GATE & Police Exams etc. By our platform students can prepare for their examinations in real time experience with many features and reports.

Newsletter Subscribe:

payment accepted by:
Contact us:

+91-141-2741190,
+91-141-4027761
Info@nkonlinetest.com

Find us on Social Media: