GENERAL-KNOWLEDGE ARTICLES

भारत में नागरिक पुरस्कार/सम्मान

 Views 263

भारत रत्न

भारत रत्न देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान है । इसकी शुरुआत वर्ष 1954 में हुई थी । जाति, पेशे, पद, लिंग या धर्म के भेद के बिना कोई भी व्यक्ति इस पुरस्कार के लिए पात्र है । यह मानव उद्यम के किसी भी क्षेत्र में असाधारण सेवा / सर्वोच्च कार्य के कार्यान्वयन के लिए प्रदान किया जाता है । इस पुरस्कार के प्राप्तकर्ता को राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र के साथ एक पदक मिलता है । यह अनिवार्य नहीं है कि यह पुरस्कार हर साल प्रदान किये जाएँ ।

पद्म पुरस्कार

पद्म पुरस्कार वर्ष 1954 में शुरू किए गए थे । ये पुरस्कार हर साल गणतंत्र दिवस पर प्रदान किए जाते हैं, हालांकि 1977 से 1980 और 1993 से 1997 के दौरान इन पुरस्कारों का वितरण नहीं किया गया था । पद्म पुरस्कार निम्न तीन श्रेणियों में दिये जाते हैं-

पद्म विभूषण

ये पुरस्कार "असाधारण और विशिष्ट सेवा" के लिए प्रदान किये जाते हैं । पद्म विभूषण भारत में दूसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है ।

पद्म भूषण

ये पुरस्कार "एक उच्च कोटि की विशिष्ट सेवा" के लिए प्रदान किये जाते हैं । पद्म भूषण भारत में तीसरा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है ।

पद्म श्री

"प्रतिष्ठित सेवा" के लिए पद्म श्री से सम्मानित किया जाता है । पद्म श्री भारत का चौथा सबसे बड़ा नागरिक पुरस्कार है ।

पुरस्कार स्वरुप राष्ट्रपति के हस्ताक्षर और मुहर के साथ एक प्रमाण पत्र एवं एक पदक प्रदान किया जाता है । प्राप्तकर्ता को पदक की प्रतिकृति भी दी जाती है, अगर वे चाहें तो इसे वे किसी भी  समारोह / राज्य कार्यों आदि के दौरान पहन सकते हैं । पुरस्कार वितरण समारोह के दिन प्रत्येक पुरस्कार विजेता के संबंध में संक्षिप्त विवरण देते हुए एक स्मृति पत्र भी जारी किया जाता है ।

About us
NKonlinetest.com is an online exam preparation platform from MG Techno Savvy Pvt Ltd for various courses and competition exams like SSC, IBPS, ITI, JEN, State Level, GATE & Police Exams etc. By our platform students can prepare for their examinations in real time experience with many features and reports.

Newsletter Subscribe:

payment accepted by:
Contact us:

+91-141-2741190,
+91-141-4027761
Info@nkonlinetest.com

Find us on Social Media: